}

Art life moment

painting.droing. advertisement.photoshop.editing.meny more art life moment

About Me

breaking news

कलाकार महिलाएं...... ब्रांडिंग पेंटिंग...... भित्ति संचार.... रंग की खुबसुरतिया.... रंगोली.... रवींद्रनाथ टैगोर RABINDRANATH TAGORE..... राजा रवि वर्मा..... विज्ञापन..... विज्ञापन के निम्नलिखित कार्य हैं..... वॉल पेंटिंग ब्रांडिंग...... वॉल पेंटिंग उद्योग..... स्टैंसिल STENCIL...... स्मारक बोर्ड...... बॉलीवुड पोस्टर पेन्टिंग... CORELDRAW

Translate

Wednesday, August 10, 2022

महमूद आलम


 एक समय था जब लोग फिल्मी सितारों की पूजा करते थे, एक समय था जब सभी भाषाओं के सिनेमा असाधारण नायकों और नायिकाओं को जन्म देते थे। अगर बॉलीवुड में राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और रेखा होते, तो उनके समकक्ष उत्तम कुमार, शुभेंदु चटर्जी, सुचित्रा सेन और सुप्रिया देवी बंगाली सिने जगत पर हावी थे।


ऑनस्क्रीन रहते हुए, मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठा (दीवार, 1975 में अमिताभ बच्चन) और कोरबो, अलबात कोरबो, आई विल गो टू टॉप, द टॉप, टॉप (नायक, 1966 में उत्तम कुमार) जैसे संवादों ने अभिनेताओं को बदल दिया। सुपरस्टार में, ऑफ स्क्रीन, उनकी बड़ी-से-बड़ी छवियां हाथ से पेंट किए गए कटआउट और पोस्टर द्वारा खींची जाएंगी।



जिन लोगों ने उन दिनों सिंगल-स्क्रीन सिनेमा हॉल के बाहर उन्माद देखा है, उन्हें याद होगा कि कैसे प्रशंसक एक नायक के कटआउट को माला पहनाते थे और एक खलनायक के पोस्टर पर चप्पल फेंकते थे।


डिजिटल प्रिंटिंग के आगमन के साथ, हालांकि, हाथ से पेंट करने वाली फिल्म के पोस्टर की कला ने पहले एक बैकसीट लिया और फिर एक प्राकृतिक मौत हो गई और इसके साथ ही महमूद आलम जैसे लोगों ने खुद को बेरोजगार पाया।



एक शानदार करियर के बाद, 65 वर्षीय महमूद, जिसे स्थानीय रूप से 'पेंटर महमूद' के नाम से जाना जाता है, कोलकाता के श्मशान गली में एक गैर-वर्णित, बमुश्किल रोशनी वाले घर में रहता है, जिसे अब-निष्क्रिय गैस श्मशान से इसका नाम मिला, एकमात्र- -इस तरह शहर में। श्मशान और महमूद में एक अनोखी समानता है - दोनों अतीत में मनाए जाते थे, लेकिन अब मुश्किल से ध्यान आकर्षित कर पाते हैं।


महमूद, यकीनन कोलकाता के आखिरी ऐसे कलाकार थे, जो 17 साल के थे, जब उन्होंने फिल्म के पोस्टर बनाने की कला सीखने में दिलचस्पी दिखाई। “मैं उस समय इस्लामिया हाई स्कूल में एक छात्र था, जब कोलकाता में स्टूडियो पेंटिंग बैनर और पोस्टर पर कक्षाएं देते थे। मुझे फिल्मी दुनिया से प्यार था और पेंटिंग में भी मजा आता था इसलिए मैंने पास के एक स्टूडियो में कला सीखी।



हाथ से पेंट किए गए पोस्टरों के ज्ञान से लैस, महमूद 1981 में नौकरी की तलाश में सिलीगुड़ी के लिए रवाना हुए, जो काफी कम प्रतिस्पर्धी बाजार था। उन दिनों में, जब समाचार चैनलों के प्राइमटाइम में उद्योग की धुंधली कहानियों की बाढ़ आ जाती थी, बॉलीवुड को सपने देखने वालों के लिए एक मंच माना जाता था।


सुपरहिट फिल्म अंधा कानून ने ऐसे दो सपने देखने वालों की मदद की थी - रजनीकांत, जिन्होंने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और महमूद, जिन्होंने सिलीगुड़ी में फिल्म के लिए एक बैनर बनाया था।


महमूद कहते हैं, हालांकि एक महीने के लिए एक संक्षिप्त अवधि की शांति थी, लेकिन उस एक पोस्टर के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। “सफलतापूर्वक एक पोस्टर बनाने के बाद, मुझे विश्वास था कि मुझे रोजगार मिल जाएगा और जल्द ही, सिलीगुड़ी में झंकार हॉल के मालिक ने मुझे काम दिया और हॉल के परिसर में अपना स्टूडियो स्थापित करने के लिए जगह प्रदान की। मेरी सहायता के लिए मेरे पास कर्मचारी भी थे,” महमूद ने दावा किया।


उनकी प्रसिद्धि बढ़ी और उनकी कलात्मकता की बातें नेपाल के काठमांडू तक फैल गईं। “उन दिनों, शंभु प्रधान एक बड़े नेपाली निर्देशक थे। उन्होंने मुझसे संपर्क किया और मुझसे उनकी फिल्मों के पोस्टर बनाने को कहा। उसने मुझे सिलीगुड़ी छोड़ने और काठमांडू में रहने के लिए भी कहा लेकिन मैंने मना कर दिया। हालाँकि, मैंने नेपाली फिल्मों के लिए भी पोस्टर बनाना शुरू कर दिया था।”


कटआउट और पोस्टर बनाने की प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए महमूद ने कहा कि चाल एक ग्राफ बनाने की थी। "हमारे पास संदर्भ के लिए एक तस्वीर होगी जिस पर हम एक ग्राफ खींचेंगे। पहले एक खाली पोस्टर या कटआउट पर इतनी ही संख्या में ग्रिड बनाए जाएंगे और फिर छवियों को हाथ से पेंट किया जाएगा, ”उन्होंने कहा।


जबकि महमूद ने उस समय के लगभग सभी अभिनेताओं के कटआउट पेंट किए हैं, उनके निजी पसंदीदा दिलीप कुमार थे। दिलीप साहब की बराबरी किसी ने नहीं की। उनके आस-पास की आभा भीड़ को खींचने के लिए काफी थी और मुझे उनके कटआउट बनाना सबसे ज्यादा पसंद था, ”उन्होंने कहा।


महमूद के लिए सब कुछ ठीक था जब तक कि सदी की शुरुआत में विकास की लहर नहीं आई, जिसके परिणामस्वरूप ताजी हवा आई लेकिन महमूद जैसे कई लोगों को बेरोजगार छोड़ दिया। "मैंने अभी भी अपनी पूरी कोशिश की। दुकानों के बैनर और पोस्टर पर शिफ्ट हो गया, लेकिन मुश्किल हो रही थी और आखिरकार 2010 में मैं कोलकाता वापस आ गया, ”उन्होंने कहा।





अब, महमूद को तभी काम मिलता है जब उसे किसी राजनीतिक भित्तिचित्र के साथ एक दीवार पेंट करने के लिए कहा जाता है। लेकिन कोई भी काम छोटा नहीं होता, कलाकार कहते हैं। “एक दिन मैं एक दीवार पर ममता बनर्जी की ग्रैफिटी पेंट कर रहा था, तभी किसी ने एक तस्वीर क्लिक की। मैंने उसे पास बुलाया और कहा कि सिर्फ पेंटिंग की तस्वीर ही क्यों क्लिक करें? क्या आप दुनिया को यह नहीं दिखाना चाहते कि इसे किसने चित्रित किया? मुझे नहीं पता कि क्या हुआ और उसने कहा कि उसे मेरे लिए काम मिलेगा। कुछ दिनों के बाद, वह वापस आया और कहा कि उसे मेरे लिए एक दुर्गा पूजा पंडाल में काम मिल गया है, ”उन्होंने कहा।




महमूद इस साल उत्तरी कोलकाता के नलिन सरकार स्ट्रीट में थीम आधारित दुर्गा पूजा के लिए होर्डिंग और पोस्टर हाथ से पेंट करने के बाद एक बार फिर चर्चा में हैं। हालांकि महमूद के कार्यों ने पूजा समिति की प्रशंसा हासिल की, लेकिन चित्रकार गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहा है


No comments:

Post a Comment

indian painting


 

About Me

shailesh kapdi rajkot (gujarat)

ad

Labels